भारत सरकार का बड़ा फैसला, एंट्री फ्री, Free Entry

एंट्री फ्री



  • भारत सरकार का बड़ा फैसला, 15 अगस्त तक सभी स्मारक, पुरातत्व स्थल और संग्रहालयों में एंट्री फ्री

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से 15 अगस्त तक सभी स्मारक, पुरातत्व स्थल और संग्रहालयों आदि में दर्शकों के लिए टिकट फ्री करने का ऐलान किया है।


भारत का राष्ट्रीय स्मारक कौन सा है ?


  • भारत का राष्ट्रीय स्मारक है।

भारत का राष्ट्रीय स्मारक ' इंडिया गेट ' है जिसे आरंभ मैं ऑल इंडिया वॉर मेमोरियल कहते थे, इंडिया गेट भारत का राष्ट्रीय स्मारक है। इसे सन् 1931 में बनाया गया था। मूल रूप से अखिल भारतीय युद्ध स्मारक के रूप में जाने वाले इस स्मारक का निर्माण अंग्रेज शासकों द्वारा उन 90,000 भारतीय सैनिकों की स्मृति में किया गया था जो ब्रिटिश सेना में भर्ती होकर प्रथम विश्वयुद्ध और अफगान युद्ध में शहीद हुए थे।



भारत आजादी के 75 साल पूरे होने के खास मौके पर ' आजादी का अमृत महोत्सव ' मना रहा है। आजादी के जश्न को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों से हर घर तिरंगा उत्सव में भाग लेने की अपील की है। भारत सरकार की ओर से2 अगस्त से 15 अगस्त ' तक इस उत्सव को मनाया जा रहा है। इस जश्न को और भी यादगार बनाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से 15 अगस्त तक सभी स्मारक, पुरातत्व स्थल और संग्रहालयों आदि को दर्शकों के लिए ' टिकट फ्री ' करने का ऐलान किया है। इसका मतलब यह है कि अब इन जगहों पर जाने के लिए टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

" आप सभी देशवासियों से अपील "

आप सभी देशवासियों से अपील है कि हर घर तिरंगा उत्सव का हिस्सा जरूर बने और देश की एकता और अखंडता को बढ़ावा दें। ' नेशन फर्स्ट हमेशा फर्स्ट '

Post a Comment

0 Comments