अगर गलती से निगल ली जाए (च्यूइंगम) तो क्या होगा ? आइए जानते हैं एक्सपर्ट से।


अगर गलती से निगल ली जाए (च्यूइंगम) तो क्या होगा आइए जानते हैं 

बड़े हो या बच्चे आजकल ज्यादातर लोग च्यूइंगम चबाते हुए देखे जाते हैं. किसी को पर्फेक्ट जॉलाइन चाहिए तो कोई जबड़े और दांतो की मजबूती के लिए च्यूइंगम खाना पसंद करता है.

च्यूइंगम खाते समय कई बार लोग इसे गलती से निगल लेते हैं. बच्चों के साथ अक्सर ऐसा हो जाता है.अब सवाल उठता है कि क्या च्यूइंगम निगल लेने से शरीर पर कोई बुरे प्रभाव पड़ते हैं. यह शरीर के अंग में कोई नुकसान पहुंचता है आइए जानते हैं एक्सपर्ट से...

आइए जानते हैं क्या है हेल्थ एक्सपर्ट का कहना?

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि च्यूइंगम निगलने के बाद पेट की लाइनिंग में पहुंच जाती है.और आंतों में रुकावट की वजह बन जाती है. कई सारे लोग यह मानते हैं. कि च्यूइंगम पेट में 7 साल तक बना रहता है. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है.

यह बात सच है कि च्यूइंगम डाइजेस्ट नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि यह एक ना घुलने वाली चीज होती है. च्यूइंगम को जिस चीज से बनाया जाता है. वह चीज अघुलनशील होती है.

च्यूइंगम डाइजेस्ट भले ही ना हो पाए, लेकिन कुछ घंटों या कुछ दिनों में यह मल के रास्ते अपने आप बाहर निकल जाता है.

च्यूइंगम का हमेशा सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसका बार-बार गलती से आपके पेट के अंदर जाना आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बुरी तरह से खराब कर सकता है.


(डिस्क्लेमर: यह संपूर्ण जानकारी एक सामान्य जानकारी के आधार पर आधारित है. यदि आपको इससे संबंधित कोई परेशानी होती है. तो आपको अवश्य ही चिकित्सा से परामर्श कराना चाहिए. anshblog,com इसमें किसी प्रकार पुष्टि नहीं करता है

Post a Comment

0 Comments