6 सबसे आसान तरीके बच्चो को जंकफुड से दूर करने के लिए | 6 Unique tips to stop your kids eating junkfood


बच्चों को लग चुकी है पिज़्ज़ा-बर्गर खाने की आदत, तो ट्राई करें यह 6 टिप्स' दोबारा हाथ भी लगाना पसंद नहीं करेंगे

  • आजकल बच्चों का झुकाव जंक फूड की तरफ ज्यादा हो रहा है जिसकी वजह से उनमें हेल्थ प्रॉब्लम्स भी बढ़ रही हैं  डॉक्टर भी आजकल बच्चों को पिज़्ज़ा - बर्गर जैसे जंक फूड से बचने की सलाह देते हैं.


Junk Food Addiction : बच्चे जब भी बाहर जाते हैं तो जंक फूड खाने की जिद्द करने लगते हैं पिज़्ज़ा बर्गर और कैंडी का टेस्ट उन्हें बहुत अच्छा लगता है जिसकी वजह से हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स चीजों को खाना बच्चे बंद करने लगते हैं उनकी यही आदत उनकी सेहत के लिए खतरनाक साबित होती है ऐसे में उनके माता-पिता को उनकी जिद्द के आगे झुकने के बजाय उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है उन्हें इन चीजों से बचाना चाहिए यहां कुछ ऐसे टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको बच्चों की इस आदत को छुड़वाने में हेल्प कर सकते हैं.

1. खाने की आदत बदले

यदि बच्चों का जंकफुड छुड़ाना है तो सबसे पहले उनके खानपान की आदत को बदलना होगा यह थोड़ा मुश्किल तो हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे ही सही बच्चों में हेल्दी फूड खाने की हैबिट डालिए ताकि उन्हें सही मात्रा में पोषक तत्व मिल सके.

2. पसंद का बनाए हेल्दी खाना


अगर आपका बच्चा कुछ खाने में आनाकानी करता है तो उसकी पसंद का हेल्थी फ़ूड बनाएं उन मसालों का इस्तेमाल करें जो उसे पसंद हो सलाद के साथ दही, सॉस जैसी टेस्टी लुभावनी चीजें सर्व करें.

3. हैबिट बदलने की शुरुआत जल्द से जल्द करें

बच्चों के खान-पान की आदत में जितनी जल्दी बदलाव करना शुरू करेंगे उसका फायदा उतना ही जल्दी मिलने लगेगा वरना एक समय के बाद बच्चे अपनी इस आदत को बदल नहीं पाएंगे ऐसे में जब भी बच्चों की डाइट बदलें तो उन्हें इसके फायदे भी समझाएं और इसकी शुरुआत सही समय पर ही कर दें.

4. प्रोटीन से भरपूर होनी चाहिए बच्चों की डाइट


बच्चों को जो भी खिला रहे हैं ध्यान दें कि उस में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए इससे बच्चों को भूख भी देर से लगेगी और ज्यादा कैलोरी से भी बच जाते हैं और उनको जंक फूड खाने की इच्छा भी कम होती है ब्रेकफास्ट में बच्चों को दूध, अनाज, अंडा, सोया, मछली, चिकन जैसी चीजें दे.

5. खाने का एक सही समय तय कर दें

बच्चों के खाना खाने का एक सही समय तय कर लें उस समय पर उन्हें खाना मिल जाए हालांकि पूरे हफ्ते इस तरह का मैन्यू फॉलो कर पाना कठिन हो सकता है इसलिए दो - दो दिन का नील शेड्यूल बना लीजिए और इसी हिसाब से उन्हें खाने खिलाइए उनके डाइट में लीन प्रोटीन पनीर और जिंक का इस्तेमाल जरूर करिए.


6. घर से बाहर जाने से पहले ही खाना बना ले

आप जब भी किसी काम से घर से बाहर जाएं तो बच्चों के खाने की चीजें तैयार कर लीजिए अक्सर बच्चे हर 3-4 घंटे में 3 मील और दो स्नैक्स लेते हैं अगर उन्हें समय से खाना मिल जाएगा तो उनके जंक फूड खाने के चांसेस कम हो सकते हैं.


Disclaimer : यह सारी टिप्स और जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है आप इन्हें फॉलो करने से पहले किसी नजदीकी एक्सपोर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Post a Comment

0 Comments