7 Best Dal Dishes | अब बची हुई दालो को वेस्ट समझकर फेंकने की जगह बनाएं यह 7 स्पेशल डिशेज़ !

DAL RECIPES


दोस्तों हमारे यहां जो दाल बच जाती है उसको हम वेस्ट समझ कर फेंक देते हैं अब हम उससे ऐसी 7 टेस्टी डिशेस बना सकते हैं जिनको बनाने के बाद फिर कभी आप बची हुई दाल फेकेंगे नहीं।

आइए जानते हैं कौन से हैं वह डिशेज़ -

1. दाल का सांभर -


दोस्तों आपने डोसा के साथ जो सांभर आता है वह तो खाया ही होगा वह सांभर बहुत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा सांभर भी होता है जो दाल से बनता है, तो  आइऐ आज हम आपको बता रहे हैं दाल का सांभर कैसे बनता है- गाजर,टमाटर, प्याज ,करी पत्ता आदि तेल में फ्राई कर ले फिर उसमे बची हुई दाल डाल दें,"थोड़ी देर बाद उसमें इमली का पानी और सांभर मसाला मिलाएं, और तैयार है दाल का टेस्टी सांभर।

2. चना दाल के कबाब -


आपने बहुत तरह के कबाब खाए होंगे और यह काफी स्वादिष्ट भी लगते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि चने की दाल से भी एक तरह के कबाब बनाए जाते हैं जो कि बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं आइए जानते हैं कैसे बनते हैं यह चने की दाल के कबाब-

चने  की पकी हुई दाल को पहले गाढ़ा कर लेंफिर उसमें बींस, ,प्याज, मसाले आदि डालकर कबाब आप जैसा डो बनाए और फिर ब्रेड क्रम्स से लपेट कर,फिर तवे पर थोड़ा तेल डालें और इसको फ्राई कर ले। लिजीये तैयार है चने की दाल के स्वादिष्ट कबाब आप इसको चाय, हरि चटनी या लाल मीठी चटनी के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

3. दाल का चीला -


हम अपने नाश्ते में कई तरह की चीले खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी बची हुई दाल के चीले खाए हैं यह बहुत ही स्वादिष्ट बनते हैं आइए आज हम आपको बताते हैं  की ये दाल के चीले कैसे बनते हैं-

बची हुई दाल में आटा, अजवाइन,नमक,हल्दी, मसाले आदि मिलाएं और थिक डोसा बैटर जैसा बना ले,फिर तवे पर हल्का तेल लगा कर चीले की तरह बनाएं और लीजिए हेल्थी दाल का चीला तैयार है।

4. दाल की टिक्की -


बेसन में बची हुई दाल मसाले, प्याज,अदरक, हींग, नमक आदि डालकर अच्छे से मिक्स करें और इसका डो बना ले फिर टिक्की का आकार देकर तेल में फ्राई कर ले, लीजिए दाल की टिक्की तैयार है और यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं आप इसको टोमेटो सॉस, हरी, लाल चटनी या फिर शाम की चाय के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

5. दाल के पकोड़े -


हम बहुत तरह के पकोड़े खाते हैं जैसे पालक के पकोड़े, आलू के पकोड़े ,बेसन के पकोड़े और भी बहुत तरह के पकोड़े बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की रात की बची हुई दाल से भी पकौड़े बन सकते हैं अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं कि यह दाल के पकोड़े कैसे बनते हैं-

बची हुई दाल का पानी अलग कर के उसमें बेसन,चावल का आटा ,जीरा, प्याज ,नमक आदि मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर के एक अच्छा सा बैटर तैयार कर लें फिर उसके पकोड़े बनाकर गर्म तेल में फ्राई करें फिर हरी चटनी या साॅस के साथ सर्व करे। 

6. दाल के पराठे -


आटे में दाल ,कलौंजी,अजवाइन,नमक आदि मिलाकर पराठे की तरह डो बना ले फिर घी लगाते हुए पराठे को बेले उसके बाद नार्मल पराठे की तरह इसे बनाएं और फिर इसको दही या बची हुई सब्जी या फिर बच्चों को टमाटो सॉस के साथ सर्व करें यह बहुत ही टेस्टी होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी होते हैं।

7. दाल के कटलेट -


आप पोहा ,सूजी, प्याज, नमक और बची हुई दाल आदि मिलाकर कटलेट बना सकती है यह खाने में लाजवाब लगते हैं हरी चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें यह बहुत ही टेस्टी बनते हैं।

(Disclaimer - अगर आपको हमारी बची हुई दाल की डिशेज़ की रेसिपी अच्छी लगी है तो अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताए)

Post a Comment

3 Comments