दाद, खाज, खुजली कौन से विटामिन की कमी से होता है ? जानिए इसके स्त्रोत !


स्किन पर खुजली की परेशानी फंगल और बैक्टीरियल समस्याओं की वजह से होती है इसके अलावा कुछ विटामिन की कमी के कारण भी इस तरह की समस्याएं हो सकती हैं .

Vitamin deficiency cause itchy skin - दाद, खाज, खुजली होने पर काफी परेशानी होती है इस समस्या से ग्रस्त लोगों  स्किन पर रैशेज हो जाते हैं एक तरह का फंगल है जो  पूरे स्किन पर फैलता जाता है खुजली या फिर दास के कवर को बंद कमरों,बिस्तर या पूल में मौजूद होते हैं इसके अलावा यह फंगल तोलिया,हेयर ब्रश ,कपड़ों और कंगी से भी आप को संक्रमित कर सकता है दाद खाज और खुजली जैसी परेशानी के कई कारण हो सकते हैं इन कारणों में शरीर में विटामिन की कमी भी शामिल हो सकती है कुछ ऐसे विटामिन है जिसकी कमी के कारण आपको काफी ज्यादा खुजली की समस्या हो सकती हैं आज हम इस पोस्ट के जरिए आपको बताने जा रहे हैं कि किन विटामिन की कमी से आपको खुजली की समस्या हो सकती है आइए विस्तार से जानते हैं कारण.


विटामिन बी12

शरीर मैं विटामिन B12 की कमी के कारण आपको कुछ भी की समस्या हो जाती है हालांकि ध्यान रखें कि यह सीधे तौर पर स्किन को प्रभावित नहीं करती बल्कि इससे अन्य शरीर की परेशानियां जैसे एनीमिया कमजोरी और हाथ में सुन्नपन के लक्षण दिखते हैं धीरे-धीरे इन समस्याओं का असर आपकी स्किन पर पड़ने लगता है.


विटामिन ई

विटामिन ई मै एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यह आपकी स्किन को सूजन रैशेज की परेशानियों से बचाव करता है खासतौर पर युवी एक्सपोजर के बाद आपकी त्वचा को ठीक होने में काफी मदद करता है इसलिए विटामिन ई की कमी आपकी स्किन के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है शरीर में विटामिन E की कमी से अपोलो की परेशानी भी हो सकती है यह परेशानी आपके मुंह के आसपास काफी ज्यादा दिखती है जिसकी वजह से खुजली भी हो सकती है.


विटामिन ए

शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण ड्राई स्किन होने लगती है जिसकी वजह से आपको कुछ ली की समस्या भी हो सकती है इसके अलावा  यह फाइन लाइंस और झुर्रियों का कारण भी बनती है शरीर में विटामिन ए की पूर्ति के लिए फिश ऑयल,अंडे की जर्दी ,बटर जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए.


विटामिन सी

विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ घाव को भरने में भी काफी मददगार साबित होता है शरीर में इसकी कमी होने के कारण त्वचाखुरदरी हो सकती है इससे फंगल अटैक भी बढ़ सकता है जिसकी वजह से खुजली की परेशानि भी बढ़ जाती हैं.


 विटामिन बी3

विटामिन बी3 जिसे नियासिन भी कहा जाता है शरीर में इसकी कमी से खुजली,रैशेज और घाव हो सकते हैं खास तौर पर अगर धूप के संपर्क में अधिक आते हैं तो इस तरह की समस्या बन सकती है शरीर में विटामिन B3 की पूर्ति के लिए चिकन, हरा मटर, मछली, मशरूम,ब्रोकली और बदाम का सेवन अवश्य करें।


इन विटामिन की कमी से आपको दाद,खाज,खुजली की परेशानियां हो सकती हैं हालांकि'ध्यान रखें कि यह सीधे तौर पर आपके स्किन को प्रभावित नहीं करता अगर वही आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो इसकी वजह से कई तरह की गंभीर परेशानियां भी हो सकती हैं इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Post a Comment

0 Comments