एक कुली बने IAS ऑफिसर, बिना किसी कोचिंग के रेलवे स्टेशन के फ्री WIFI की मदद से किया UPSC क्लियर!!

Success Story of IAS Officer Sreenath K


श्रीनाथ सर ने अपने जीवन में कठिन परिस्थितियों को अपनी कामयाबी के बीच में नहीं आने दिया । वह अपने जीवन की परेशानियों और कठिन परिस्थितियों को अवसर मैं बदलने के विचार रखते थे। और इसी कारण वह अपनी जिंदगी में एक नया मुकाम हासिल करने में सफल रहे। किसी ने सच कहा है कि "कौन कहता है की कामयाबी सिर्फ किस्मत तय करती है, अगर इरादों में दम हो तो मंजिल खुद- ब- खुद झुका करती है" ऐसे ही कुछ दमदार इरादे थे एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले आईएस श्रीनाथ के ( IAS SREENATH K ) ,  जिन्होंने अपने घर की जिम्मेदारियों को उठाने के साथ-साथ अपनी किस्मत को भी बखूबी आजमाया और अंत में भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को क्लियर कर कर आईएएस ऑफिसर बन गए कुछ साल पहले तक कुली का काम करने वाले श्रीनाथ सर ने आईएएस ऑफिसर बनकर भारत में सफलता की एक नई मिसाल कायम की है

कठिन परिस्थितियों को  अवसर में बदल कर हासिल की सफलता

कामयाबी ना मिलने पर ज्यादातर लोग शिकायतें और बहानेबाजी की आड़ में अपने मन को तसल्ली देते रहते हैं और इसमें अधिकतर लोगों को आपने देखा होगा कि वह रिसोर्सेज की कमी को अपनी ना-कामयाबी की वजह बताते हैं। वे सोचते हैं कि अगर उनको सारी सुख सुविधाएं मिली होती तो वह शायद सफलता को हासिल कर लेते। पर श्रीनाथ सर इनमें से बिल्कुल नहीं है। उन्हें रिसोर्सेज की कमी को लेकर कभी कोई शिकायत और बहानेबाजी नहीं रही. श्रीनाथ सर ने कभी भी उनके जीवन में रिसोर्सेज की कमी को अपनी सफलता के बीच ना आने दिया. वह हमेशा कठिन परिस्थितियों को अवसर में बदलने की सोच रखते थे और इसी कारण वह अपने जीवन में एक नया मुकाम हासिल करने में सफल रहे। 

कोचिंग के बिना क्रैक किया UPSC और KPSC

भारत में लाखों की तादाद में लोग यूपीएससी परीक्षा देते हैं और अपनी किस्मत आजमाते हैं हालांकि उनमें से कुछ परसेंट छात्र ही यूपीएससी एग्जाम क्रैक कर पाते हैं और ऑफिसर के पद को हासिल कर पाते हैं। बहुत से छात्र यूपीएससी क्रैक करने के लिए बड़े-बड़े शहरों की कोचिंग संस्थाओं मैं एडमिशन लेते हैं और कई सालों तक लाखों रुपए फीस खर्च करते हैं. पर श्रीनाथ सर जैसे भी कुछ अभ्यर्थी होते हैं, जो यूपीएससी की कोचिंग के लिए इतनी फीस अफोर्ड नहीं कर सकते। इसलिए वे सेल्फ स्टडी कर - कर ही यूपीएससी को क्रैक करने का प्रयास करते हैं। श्रीनाथ सर मूल रूप से केरल के एर्नाकुलम के रहने वाले हैं और वह एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर ही कुली का काम किया करते थे। 



फ्री WiFi की मदद से करी थी यूपीएससी की तैयारी ! 

श्रीनाथ सर के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी किसी कोचिंग से करें। वह कोचिंग अफोर्ड नहीं कर सकते थे। सबकी तरह उनके मन में भी यही बात आई कि वह कोचिंग के बिना यूपीएससी परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे। इसी कारण उन्होंने सबसे पहले केरल लोक सभा आयोग (KPSC) की परीक्षा देने का मन बनाया. उनकी इस कठिन राह को रेलवे स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई ने आसान बना दिया। अपने स्मार्टफोन के जरिए श्रीनाथ सर ने फ्री वाईफाई की मदद से तैयारी शुरू की थी। वह वहां कुली का काम करते थे और छोटे से छोटे समय को व्यर्थ ना जाने देते थे और परीक्षा की तैयारी में जुट जाते थे. अपनी मेहनत और सच्ची लगन की वजह से श्रीनाथ सर ने केरल लोक सभा आयोग (KPSC) की परीक्षा पास की थी। इस परीक्षा में पास होने के बाद श्रीनाथ सर के मन में ख्याल आया कि वह इसी स्ट्रैटेजी की मदद से यूपीएससी की परीक्षा भी पास कर सकते हैं। 

आईएएस बनकर कायम की मिसाल

केरल लोक सभा आयोग (KPSC) की परीक्षा में पास होने के बाद श्रीनाथ सर ने शुरू की थी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी और वह यूपीएससी की परीक्षा में भी सफल रहे और एक बार फिर एक मिसाल कायम की! !

Post a Comment

0 Comments