Navratri Tips : नवरात्रि में कुछ ऐसे सजाएं घर का मुख्य द्वार लक्ष्मी मां की कृपा से बरसेगा धन और मिलेंगे सिर्फ शुभ समाचार !!

Navratri 2022


इस साल नवरात्रि पर्व 26 सितंबर  को शुरू होगा और इसके लिए देश भर में तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं वहीं लोगों ने अपने घरों में भी डेकोरेशन करवाना शुरू कर दिया है नवरात्रि के 9 दिन माता रानी के नौ  रूपों की पूजा की जाती है और देवी मां को प्रसन्न  करने के लिए वक्त हर उपाय करते हैं यदि इन 9 दिनों में अगर पूजा पाठ से अलग घर के वास्तु का भी ध्यान दिया जाए तो मां दुर्गा मां महालक्ष्मी की कृपा परिवार पर बनी रहती है और माता रानी आपके द्वार आकर आपको सुख समृद्धि का आशीर्वाद भी अवश्य देती हैं।

नवरात्रि के दौरान पूरे घर की अच्छे से सफाई करनी चाहिए नवरात्रि से पहले घरों मैं जाले धूल आदि को साफ कर मां के आगमन के लिए तैयारी करनी चाहिए घर के किसी भी कोने में अशुद्धि नहीं करनी चाहिए यदि घर में कोई ऐसी टूटी हुई चीज है जो व्यर्थ है और काम में नहीं आ रही है तो उसे बाहर फेंक देना चाहिए।

घर में रोज बजाएं शंख -

नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक घर में रोज शंख को बजाना  बहुत शुभ माना जाता हैरोज मंदिर में पूजा के बाद शंख की ध्वनि  ओपन करें इससे घर में नेगेटिव एनर्जी दूर रहती है  शंख बजाने से घर की हवा भी शुद्ध हो जाती है।


मुख्य द्वार की करें अच्छे से सजावट -

घर के मुख्य द्वार की अच्छे से सजावट करनी चाहिए घर का दरवाजा चमकता हुआ और साफ सुथरा होना चाहिए घर के मुख्य दरवाजे पर सजावटकी चीजें लगाएं इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों का बंदनवार बनाकर लगाना चाहिए इससे आपके घर में नेगेटिविटी दूर होती है इसके अलावा नवरात्रि में मंदिर से आने के बाद घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक बनाना भी शुभ होता है।


(Disclaimer - इस लेख में दी गई जानकारी के प्रमाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है सूचना के विभिन्न माध्यमों, पंचांग ,प्रवचन, धार्मिक मान्यताओं, धर्म ग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई है और हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना बचाना है आप इसे सिर्फ सूचना समझ कर ही लें इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह के उपयोग हैं जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी anshblog.com इसकी पुष्टि नहीं करता)

Post a Comment

1 Comments