Parenting Tips : माता-पिता की इन कुछ बातों से घटता है बच्चों का कॉन्फिडेंस,आज ही सुधार ले यह गलतियां...

Parenting tips


पेरेंट्स कई बार अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से बच्चों के अंदर कॉन्फिडेंस की कमी आ जाती है आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं  जिनका माता पिता को हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

हर माता-पिता यह जरूर चाहते हैं कि उनका बच्चा जीवन में कुछ बहुत अच्छा और बड़ा करें बच्चे को बड़े स्कूल में भेजते हैं ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले अपनी मेहनत से जुड़े एक एक पैसे को माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य को उज्जवल बनाने में लगा देते है।

पूरी दुनिया मै सिर्फ माता-पिता ही ऐसे हैं जो कभी अपने बच्चे के लिए बुरा नहीं सोचते हैं अनजाने में कई बार कुछ पेरेंट्स ऐसे भूल कर देते हैं जिसकी वजह से उनके बच्चे पर गलत असर पड़ता है जिसकी वजह से उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस ( Self Confidence) गिर जाता है .


बच्चों की ना करें किसी से तुलना-

माता-पिता को भूलकर भी अपने बच्चे की तुलना कभी किसी और से नहीं करनी चाहिए ऐसा करने से बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ता है आपको हमेशा अपने बच्चे को उनकी हर छोटी-बड़ी अचीवमेंट में उन्हे शाबाशी (appreciate) देनी चाहिए कभी अगर बच्चे के मार्क्स थोड़े कम आए हैं तो उसे क्लास के टॉपर से कंपेयर ना करके बल्कि  उन्हें अगली बार अच्छा करने के लिए उत्साहित करना चाहिए.

बच्चों को बहुत ज्यादा नहीं डांटे-

इस बात का हमेशा विशेष ध्यान रखें कि बच्चे को हर छोटी बड़ी चीज के लिए मत डांटे तभी डांटे जब जरूरी हो और डांटते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे से कोई ऐसी बात ना करें जिससे वह इन्सिक्योर फील करने लगे ऐसा करने से बच्चे में सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी आ जाती है.

बच्चों के साथ समय बिताएं-

आजकल ज्यादातर माता-पिता दोनों अपने बच्चों की अच्छी परवरिश करने के लिए जॉब करते हैं बच्चा अपना आधे से ज्यादा समय स्कूल में बिताता है और घर आने पर पेरेंट्स ऑफिस  के काम में ही लगे रहते हैं और बच्चे से उन्हें बात करने की भी फुरसत नहीं मिलती है।

माता-पिता को ऐसी भूल कभी नहीं करनी चाहिए उन्हें अपने बच्चे के साथ थोड़ा क्वालिटी टाइम स्पेंड जरूर करना चाहिए बच्चा जब अपने पेरेंट्स से  बातें शेयर करता है तो उसे सुरक्षित महसूस होता है और उसके अंदर हाई कॉन्फिडेंस (High Confidence) बिल्ड होता है.

( Disclaimer : इधर दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है anshblog.com इसकी पुष्टि नहीं करता है )

Post a Comment

2 Comments