Ahoi ashtami 2022: अहोई अष्टमी का व्रत रखने से पहले जान ले यह सारे नियम....

Ahoi Ashtami 2022


हर साल हमारे देश में ढेर सारे व्रत रखते हैं इसमें से एक व्रत अहोई अष्टमी का भी होता है कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाता है इस महीने 17 अक्टूबर को यह व्रत रखा जाएगा ऐसे में अगर आप भी इस व्रत को रखने की तैयारी कर रही है तो पहले जान लीजिए यह सारे नियम.

किसी भी व्रत की तरह अहोई अष्टमी के दिन व्रत रखने के भी कुछ खास नियम होते हैं इन नियमों का पालन करने के बाद ही इस व्रत को पूरा माना जाता है चलिए जान लेते हैं  इस व्रत के नियमों के बारे में विस्तार से.


अहोई अष्टमी व्रत के नियम...

1. 7 प्रकार का अनाज रखना नहीं भूले.

अहोई अष्टमी के पूजन के दौरान हाथ में 7 प्रकार के अनाज जरूर लीजिए यह अनाज पूजा के बाद गाय को खिलाना होता है कहा जाता है कि 7 प्रकार के अनाज के बिना अहोई माता की पूजा अधूरी रह जाती है.

2. सबसे पहले करें भगवान श्री गणेश की पूजा.

अहोई अष्टमी के व्रत के दिन अहोई माता की पूजा की जाती है लेकिन पूजा की शुरूआत भगवान श्री गणेश की पूजा के साथ करें गणेश भगवान का नाम किसी भी पूजा में सबसे पहले लेना अति आवश्यक होता है.

3. शुभ मुहूर्त में करें पूजन.

अहोई अष्टमी के व्रत के दिन विशेष विधि विधान से पूजा पाठ किया जाता है इस साल पूजा का शुभ मुहूर्त 17 अक्टूबर 05:57 से रात 07:12 तक है ऐसे में आप भी इसी शुभ मुहूर्त के मुताबिक पूजा करें.

4. तामसिक चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन.

किसी भी व्रत की तरह अहोई अष्टमी के व्रत के दिन भी तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए ना सिर्फ व्रत रखने वाली महिलाओं को बल्कि इस दिन घर में किसी भी सदस्य को तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए.

5. तारे देख कर खोलें व्रत.

अहोई अष्टमी का व्रत तारे देखकर तोड़ा जाता है ऐसे में आप इस व्रत के दिन तारे देखने से पहले कुछ ना खाए बिना तारे देखे कुछ खाने पर आपका व्रत पूरा नहीं माना जाएगा.

और पढ़े - अहोई अष्टमी शुभ मुहूर्त,महत्व,कथा और पूजा विधि

अगर आप भी 17 अक्टूबर के दिन अहोई अष्टमी का व्रत रखने की तैयारी कर रहे हैं तो इन नियमों का जरूर ध्यान रखें साथ ही अगर आप इन व्रत से जुड़ी कुछ भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में सवाल कर सकते हैं.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे शेयर करना ना भूले वाह इस तरह के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए जुड़े रहे आपकी अपनी वेबसाइट www.anshblog.com के साथ 🌼

Post a Comment

0 Comments