पीरियड के दर्द से राहत देंगे यह 7 घरेलू उपाय...

बहुत सी महिलाओं को पीरियड के दौरान असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आइए जाने इस दर्द को दूर करने के बेस्ट 7 घरेलू उपाय-


1. हल्दी-दूध

आधा चम्मच सोंठ थोड़ा गुड़ और अजवाइन मिक्स करके और गुनगुने हल्दी वाले दूध के साथ पीऐ इससे पीरियड्स के दौरान पेट के दर्द में बहुत राहत मिलती है।

2. अजवाइन-पानी

पीरियड के दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए एक चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो उसे छानकर चाय की तरह पिऐ इससे पेट के दर्द में बहुत राहत मिलती है।

3. फल और हरी सब्जियों का सेवन

दर्द से आराम पाने के लिए पीरियड्स के समय स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, बींन्स ,फल और ड्राई फ्रूट आदि का सेवन करें हां दही लस्सी कोल्ड्रिंक जैसी ठंडी वह मीठी चीजों से दूर रहे।



4. हल्का गर्म पानी पीएं

पीरियड्स के समय दिन भर गुनगुना पानी पीना चाहिए और पेट व पेल्विक एरिया के आसपास हॉट वॉटर बाग से सिकाई करनी चाहिए इससे दर्द में बहुत जल्द ही राहत मिलती है।

5. चाय और कॉफी का करें परेज़

पीरियड के समय महिलाओं को गैस की समस्या हो जाती है इसलिए इस दौरान चाय और कॉफी के सेवन से बचें क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा गैस बनाती हैं।

6. स्मूदी और सूप पिएं

अगर आप भी इस दौरान क्या उसकी समस्या का सामना करती हैं तो चाय कॉफी की जगह फ्रूट्स और सब्जियों से बनी स्मूदी पिएं या वेजिटेबल सूप पीना चाहिए इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है।

7. मसाज करें

पीरियड्स के दौरान आप पेट,कमर व पेल्विक एरिया की हल्के गर्म तेल से मसाज कर सकती हैं इससे आपको दर्द में  काफी हद तक राहत मिलेगी साथ ही मूड भी बेहतर रहेगा।

8. दर्द से आराम

पीरियड के के दौरान पेट मे एंठन के साथ साथ पैरों और पेट में भी काफी दर्द रहता है इस दर्द से आराम पाने के लिए अंगूठे और तर्जनी के बीच की मांसपेशीयो को दबाए इससे आराम मिलेगा।


अगर आप भी पीरियड्स के समय  दर्द की समस्याओं को झेलती है तो बताए गए उपायो को आज़मा कर देखें इससे आपको बहुत ही आराम मिलेगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और इस से रिलेटेड कोई क्वेरी आपके मन में हो तो हमें कमेंट में बताएं एवं अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें anshblog.com पर....

Post a Comment

1 Comments