शरीर पर टैटू बनवाने के बाद हाथ से निकल जाएंगी यह नौकरियां,जान लीजिए क्या है नियम ? Tattoo rules for Govt. job !

शरीर पर टैटू बनवाने के बाद हाथ से निकल जाएंगी यह नौकरियां,जान लीजिए क्या है नियम?


Rules for tattoo in government: शरीर पर टैटू बनवाने का शौक आपको सरकारी नौकरियों से वंचित कर सकता है.सरकारी पदों में ट्राई कर रहे एक शख्स को टैटू की वजह से निराशा हाथ लगी है. उसे भर्ती से वंचित कर दिया गया.इसकी वजह से उस शख्स ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजाभी खटखटाया है...

New Delhi: टैटू बनवाने में रुचि किसको नहीं होती है। फिर वह चाहे हाथ पर बनवाये कमर या शरीर के किसी भी अंग पर। टैटू के साथ तो लोग रील और फोटो पोस्ट करने से भी नहीं चूकते हैं।लेकिन अगर हम आपसे यह कहे" कि यही टैटू आपको सरकारी नौकरी से वंचित कर सकता है, तो आपके लिए यह किसी शॉकिग न्यूज़ से कम नहीं होगा। जी हाँ यह बिल्कुल सच है। एवं इससे जुड़ा ताजा मामला भी सामने आया है। एक शख्स को अपने दाहिने हाथ के पिछले हिस्से पर धार्मिक टैटू रखने के लिए NIA, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स और अन्य बलों में भर्ती के लिए अयोग्य घोषित करा है। उसने इसकी वजह से दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है। इसके बाद आइए जानते हैं,"कि सरकारी नौकरियों में टैटू के लिए क्या कहते हैं नियम"


टैटू से जुड़ा ताजा मामला...

एक व्यक्ति ने अपने दाहिने हाथ के पिछले हिस्से में एक धार्मिक टैटू बनवाया था। लेकिन जब उसने CRPF, NIA समेत अन्य बलों में भर्ती के लिए परीक्षा दी,तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसकी वजह से उसने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया, कोर्ट में प्राधिकरण के वकील ने याचिका का विरोध किया, और कहा "कि युवक का दाहिना हाथ सलामी देने में काम आता है टैटू के चलते यह गृह मंत्रालय के प्रासंगिक दिशानिर्देशों के तहत बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है.

इन सरकारी नौकरियों में टैटू ना होने पर ही मिलेगी नौकरी...

हम आपको उन पदों के बारे में बताएंगे जहां आपको टैटू के बिना ही सरकारी नौकरी मिल सकती हैं।

भारतीय पुलिस सेवा
भारतीय राजस्व सेवा 
भारतीय प्रशासनिक सेवा 
भारतीय वायुसेना 
भारतीय विदेश सेवा 
भारतीय तटरक्षक बल 
भारतीय नेवी 
भारतीय सेना

जानिए क्यों मनाही है सरकारी पदों में टैटू की वजह से? 

सरकारी पदों में टैटू को लेकर मनाही क्यों है. यह भी जानना जरूरी है.क्यों टैटू पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को रिजेक्ट कर दिया जाता है. माना जाता है कि टैटू कई रोगों को निमंत्रण दे सकता है. इनमें HIV,चर्म रोग और हेपेटाइटिस A और B जैसे लोग शामिल होते हैं. इसके अलावा शरीर पर टैटू बनवाए शख्स के लिए यह माना जाता है. कि यह कम गंभीर होगा और अनुशासन का पालन नहीं करेगा माना जाता है.कि उसके शौक काम से ज्यादा जरूरी हो सकते हैं. और एक कारण यह भी है कि टैटू बने शख्स की अगर सुरक्षा बलों में भर्ती की जाती है. तो यह ठीक नहीं माना जाता है. कहा जाता है. कि टैटू बनवाए शख्स की पहचान आसान हो जाती है. यह सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है.


Disclaimer: यह सब जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है anshblog.com इसकी किसी प्रकार पुष्टि नहीं करता है-

Post a Comment

0 Comments