अगर आप भी Dry Skin से परेशान हो चुके हैं तो रात में सोने से पहले इन 5 चीजों को चेहरे पर लगा सकते हैं, स्किन को मिलेगी भरपूर नमी | 5 things you should try for your dry skin at home !

Dry Skin Care


ऐसी कुछ चीजें हैं। जिन्हें रात के समय चेहरे पर लगाकर सोने से ड्राई स्किन की दिक्कत काफी हद तक दूर हो सकती है। इससे आपका चेहरा खींचा खींचा महसूस नहीं होगा ना ही उस पर सफेद लकीरें नजर आएंगी।

पूरे दिन की भागदौड़ और काम स्किन पर धूल मिट्टी की परतें बनने के लिए काफी होते हैं। ड्राई स्किन हो तो चेहरा धोने के बाद ही खिंचाव और सफेद लकीरे नजर आने लगती हैं। ऐसे में रात में सोने से पहले कुछ आसान से तरीके आजमाए जाए तो स्किन कोमल, मुलायम और निखरी हुई नजर आती है। यहां जानिए कौन सी है यह 5 चीजें जिन्हें ड्राई स्किन (Dry Skin) पर रात के समय बेझिझक लगाकर सोया जा सकता है।

ड्राई स्किन के लिए रात में लगाएं ये चीजें :


  • दूध

चेहरे पर प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है दूध.लेकिन स्किन से डेड स्किन सेल्स हटाकर ड्राइनेस( Dryness) दूर करने में भी दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. दूध को चेहरे पर लगाने के लिए एक रूई का टुकड़ा दूध में डूबोऐ और चेहरे पर लगाकर सूखने का इंतजार करें.इसके बाद सुबह उठकर चेहरा धोना है.

  • बादाम का तेल

त्वचा के लिए बादाम बेहद फायदेमंद साबित होता है. और स्किन को निखारने में भी बादाम काफी मददगार साबित होता है. बादाम के तेल को मॉइश्चराइजर की तरह रात के समय लगा कर सोया जा सकता है. इसे लगाने के लिए अपनी उंगलियो में बादाम के तेल की कुछ बूंदे लें और पूरे चेहरे पर उंगलियों को हल्के हाथ से गोलाई में घुमाते हुए तेल को स्किन पर लगाएं.यह ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर करता है.

  • एलोवेरा जेल

ड्राई स्किन को फायदा देने में एलोवेरा जेल भी कुछ  कम नहीं है एलोवेरा जेल स्किन को फ्रेश फील कर आता है और रूखी सूखी त्वचा को नम करता है आप भी एलोवेरा के पत्ते से गूदा निकालकर चेहरे पर लगा सकते हैं. या फिर बाजार में बिकने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

  • गुलाब जल

त्वचा की रेख देख की बात चल रही हो और गुलाब जल का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. गुलाब जल स्किन को नमी देने के साथ ही निकाल भी प्रदान करता है. रात में सोने से पहले गुलाब जल को रूई से या फिर किसी स्प्रे बॉटल की मदद से चेहरे पर लगाऐं.

  • नारियल का तेल

अगर आपके स्किन जरूरत से ज्यादा ही ड्राई है तो नारियल के तेल से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं है  नारियल का तेल स्किन को  एंटीबैक्टीरियल गुण भी प्रदान करता है.इस तेल को लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है. और दमकने में लगती है. रात में नारियल का तेल लगाकर सोया जा सकता है.

|| सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है यह किसी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ यहां अपने चिकित्सक से परामर्श करें anshblog इसकी पुष्टि नहीं करता है ||

Post a Comment

0 Comments