Weight Loss: लगातार बढ़ते वजन से परेशान है, तो डाइट में करें यह 5 बदलाव, देखे फूड लिस्ट

Weight Loss: लगातार बढ़ते वजन से परेशान है, तो डाइट में करें यह 5 बदलाव, देखे फूड लिस्ट
Weight loss diet: मोटापा एक ऐसी बीमारी बनता जा रहा है। जिनके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। बढ़ता मोटापा लोगों को बेहद परेशान करता है। मोटापा बढ़ने से कई क्रॉनिक बीमारियां होने का खतरा भी अधिक रहता है। डायबिटीज,ब्लड शुगर,किडनी डिजीज और थायराइड जैसी बीमारियां होने का कारण मोटापा माना जाता है। मोटापे को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं.
मोटापा कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग करते हैं। खाने-पीने पर कंट्रोल करते हैं। और तरह-तरह के देसी नुस्खे भी अपनाते हैं। फिर भी लोगो का मोटापा कंट्रोल नहीं रहता है। यदि आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान है। और सारे नुस्खे आजमा कर थक गए हैं। तो सिर्फ डाइट में कुछ बदलाव करना शुरू कर दें। डाइट में कुछ छोटे-छोटे बदलावों को मोटापे से मुक्ति दिला सकते हैं। आइए जानते हैं, कि डाईट में कौन से बदलाव करें,जिससे वजन तेजी से कंट्रोल में रहे।
लीजिए बैलेंस डाइट: (Balance diet) 
अगर वजन को तेजी से कंट्रोल में करना चाहते हैं। तो डाइट का ध्यान रखें। संतुलित डाइट का सेवन आपका वजन कंट्रोल करने में असरदार है। समय पर खाना खाए नाश्ता या खाना इसके नहीं करें। आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। बैलेंस डाइट से हमारा मतलब है, कि सुबह के नाश्ते में प्रोटीन वाले फूड जैसे कि काले चने ,काबुली चना, बेसन, पनीर और मिक्स दाल को शामिल करें। दोपहर और रात के खाने में आती थाली का एक चौथाई हिस्सा अनाज से भरा होना चाहिए। दिन के खाने में फलों को शामिल जरूर करना चाहिए। आप शाम के नाश्ते में भी एक सीजनल फल का सेवन कर सकते हैं। आपकी बैलेंस डाइट वजन को कम करने में असरदार होती हैं।

सिंपल और रिफाइन कार्बोहाइड्रेट से करें परहेज: ( Avoid simple and refined carbohydrates )
अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं। तो सिंपल और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से करें परहेज। डिफाइन कार्बोहाइड्रेट से मतलब है। कि डाइट में आप मैदा की बनी रोटी, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता, नूडल्स का सेवन करने से परहेज करें। इसकी जगह आप साबुत अनाज, चोकर वाला आटा, काले चावल, भूरे चावल, मिक्स अनाज की रोटी, ज्वार, बाजरा, रागी आदि का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन डाइट वजन कम करने में है असरदार: ( Protein diet is effective in reducing weight )
प्रोटीन डाइट वजन को कम करने में बेहद असरदार साबित होती है। डाइट में प्रोटीन का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। और पाचन भी ठीक रहता है। प्रोटीन डाइट मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाती है। और बॉडी को लंबे समय तक हेल्थी रखती है।इसका सेवन करने से भूख लंबे समय तक नहीं लगती। और आप ओवर डाइटिंग से बचते हैं। प्रोटीन डाइट में आप दाल, राजमा, छोले, लोबिया, दही, पनीर, चिकन, अंडा का सेवन कर सकते हैं।

गुड फैट को करें डाइट में शामिल: (include good fat in your diet) 
कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है। कि वसा का अधिक सेवन करने से वजन वजन बढ़ाने का कारण बनता है। लेकिन आप जानते हैं। कि गुड फैट का सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है। आप वजन कंट्रोल करने के लिए गुड फैट वाले ऑयल का सेवन कर सकते हैं। गुड फैट में जैतून का तेल, सरसों का तेल, कैनोला, और सूरजमुखी के तेल का सेवन करें।

डाइट में फाइबर को अधिक मात्रा में शामिल करें: (Include more fiber in your diet)
डाइट मे फाइबर से भरपूर फूड का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। फाइबर से भरपूर डाइट का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है,और बॉडी को एनर्जी मिलती है। इन फूड्स को पचाना आसान होता है। फाइबर डाइट आंत बैक्टीरिया और मोटापे को भी कम करती है। फाइबर से भरपूर फूड्स में आप सलाद, साबुत अनाज ,इसबगोल, अलसी के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां ,रेशेदार फलों को शामिल करें।

Post a Comment

0 Comments