आईफोन के बॉक्स में चार्जर ना देने पर, Apple पर लगा 150 करोड़ का फाइन !!

Apple पर लगा 150 करोड़ का फाइन, इस देश में देगी कंपनी चार्जर...


Apple ने सन 2020 मे iPhone 12 लांच किया था इस सीरीज को लॉन्च करने के साथ कंपनी ने बॉक्स में चार्जर देना बंद कर दिया था। कंपनी अपने इस कदम के पीछे कार्बन उत्सर्जन काम करने का हवाला देती है हालांकि एप्पल का यह फैसला उस पर ही भारी पड़ रहा है इसकी वजह से उस पर 150 करोड़ रुपए का फाइन लग चुका है.

Sao paulo कोर्ट ने एप्पल के खिलाफ केस में क्या फैसला सुनाया ?

एप्पल का आईफोन के साथ बॉक्स में चार्जर नहीं देना महंगा पड़ा है ब्राजील के कोर्ट ने  कंपनी पर लगभग 150 करोड़ रुपए का फाइन लगाया है इसके साथ ही कोर्ट में आदेश दिया है कि कंपनी को ब्राजील मैं फोन के साथ बॉक्स में चारजर भी देना होगा Sao paulo कोर्ट ने एप्पल के खिलाफ केस में यह फैसला सुनाया है.

कंपनी के खिलाफ केस एसोसिएशन ऑफ बारोअर्स, कंज्यूमर्स ऑफ टैक्सपेयर्स ने किया था एसोसिएशन का कहना है कि कंपनी बिना चार्जर के फ्लैगशिप फोंस को बेचकर गलत प्रैक्टिस कर रही है।

वही एप्पल ने कहा है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा इससे पहले एप्पल ने कहा था कि उन्होंने ऐसा कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए किया था हालांकि कंपनी अलग से चारजर बेचती है।

इससे पहले भी Apple पर लग चुका है फाइन...

कोर्ट ने इस मामले में कहा है कि यह तो साफ है कि ग्रीन इनिशिएटिव के नाम पर कंपनी कस्टमर के ऊपर अलग से चार्जर खरीदने हो थोप रही है पहले चार्जर बॉक्स में ही दिया जाता था यह कोई पहला मौका नहीं है जब एप्पल पर इस तरह का फाइन लग चुका है।

पहले भी ब्राजील सरकार ने एप्पल पर 1.2275 करोड़ BRL( लगभग 18 करोड रुपए ) का फाइन लगाया था यह फाइन भी कंपनी पर फोन के साथ चार्जर नहीं देने की वजह से लगाया गया था.


iphone 12 से हुई थी बिना चार्जर फोन सेल करने की शुरुआत

सरकार ने कंपनी पर अधूरा प्रोडक्ट लेने का आरोप लगाया था साथ ही एप्पल कर लो चार्जर के देश में फोन बेचने पर भी रोक लगाई गई थी उस वक्त ब्राजील की जस्टिम मिनिस्टरी ने iPhone 12 और नए मॉडल्स को बिना चार्जर बैठने से रोका गया था.

कंपनी स्मार्टफोन के साथ बॉक्स में चार्ज नहीं देती है इसकी शुरुआत 2020 में आईफोन 12 के लॉन्च से हुई थी कंपनी ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के  नाम से फोन के साथ बॉक्स में चारजर देना बंद कर दिया था हालांकि,कंपनी अलग से चारजर भेजती है और इससे काफी ज्यादा मुनाफा भी कमा रहीं है।

Post a Comment

0 Comments