भूलकर भी कम ना आंके भिंडी को, इसके फायदों के बारे में जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Ladyfingers benefits - भूलकर भी कम ना आंके भिंडी को, इसके फायदों के बारे में जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
आज हम आपको भिंडी खाने के फायदे बताएंगे ज्यादा घरों में भिंडी का सेवन कर आ जाता है लेकिन बहुत कम लोग कि इसके फायदों के बारे में जानते हैं तो चलिए बताते हैं आपको इसे, खाने के फायदे.

भिंडी अक्षर से लोगों के घर में हाय जाती है लेकिन उसके फायदों के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है आपको जानकर हैरानी होगी कि भिंडी में बहुत से ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं शरीर की कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं जब हमें इस बात का पता चला तो हमने सोचा कि क्यों न भिंडी खाने के फायदों के बारे में आपको बताया जाए  ताकि आप बूंदी उनको डाइट में शामिल कर इसके लाभ ले सके,तो चलिए जानते हैं भिंडी के फायदे।
कब्ज को दूर करती है भिंडी (treat constitution)
ऐसा माना जाता है कि भिंडी कब्ज को दूर करने का काम करती है इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और साथ ही भिंडी में लैक्सेटिव प्रॉपर्टी होती है जो कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करती है जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें हफ्ते में एक बार रात में भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है( build immunity) 
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भिंडी इम्युनिटी बढ़ाने का काम भी करती है 100 ग्राम भिंडी में दिनभर की जरूरत का 40 फ़ीसदी विटामिन सी मिल जाता है आपको पता होगा कि विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है।
गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Beneficial in pregnancy)
भिंडी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है इसमें अच्छी मात्रा में फोलेट और फॉलिक एसिड पाया जाता है जो बच्चे के विकास में मदद करता है ध्यान रहे भिंडी का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह आप जरूर लेना।
वजन कम करने में करती है मदद (weight loss) 
जो लोग अपना वजन कम कर रहे हैं उनके लिए भिंडी काफी अच्छी साबित हो सकती है इसमें एक बहुत ही कम मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है जो वेट मैनेज करने में मददगार साबित होती है कोई भी वजन कमी करने वाला है इंसान आसानी से भिंडी को डाइट में शामिल कर सकता।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है www.anshblog.com किसी भी प्रकार से इसकी पुष्टि नहीं करता है-

Post a Comment

2 Comments