गीले बालों के साथ भूलकर भी नहीं करें यह काम? वरना आप भी हो सकते हैं हेयर फॉल के शिकार | Don't do these mistakes with your wet hairs !

HAIR CARE TIPS IN HINDI


बालों की देखभाल करना बहुत आवश्यक होता है. वहीं कुछ लोग बालों को शैंपू करने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैं. जो बालों को नुकसान पहुंचा सकती है.

Mistake with wet hairs: बालों की देखभाल करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर बालों की सही से देखभाल नहीं करी जाए, तो बाल पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं. जिसकी वजह से हेयर फॉल की समस्याएं होने लगती है. वहीं कुछ लोग बालों को शैंपू करने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैं. जो बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे,कि गीले बालों के साथ किन कामों को करने से बचना चाहिए...?

गीले बालों के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए यह काम-

  • गीले बालों में ना करें कंघी-

गीले बालों में कंघी नहीं करना चाहिए,क्योंकि गीले बालों में कंघी करने से बाल टूटने लगते हैं. जी हां गीले बालों में कंघी करने पर यह अक्सर जड़ से टूटते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि बालों को अच्छे से सूख जाने के बाद ही कंघी करें. वहीं अगर आप को गीले बालों में कंघी करने की आदत है. तो आप मोटे ब्रेस्ट वाली कंगी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन पहले बालों को अच्छे से सुलझा ले.


  • गीले बालों को बांधने से बचें-

गीले बालों को कभी नहीं बांधना चाहिए, क्योंकि जब आप अपने बालों को पोनीटेल में बांधती हैं. तो वो खिंचते हैं ऐसे में खींचने की वजह से बाल टूट भी सकते हैं. इसलिए बालों को सुखाकर ही बांधना चाहिए.

  • हेयर स्प्रे (hair spray)-

बहुत से लोग गीले बालों पर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसा करना बालों के लिए सही नहीं होता है. क्योंकि इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं. इसलिए बालों को सुखाने के बाद ही हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें.

  • गीले बालों को तोलिया में बांधकर ना रखें-

बहुत से लोगों की आदत होती है. कि वह गीले बालों को तो लिया से बांधकर रखते हैं. लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है. क्योंकि ऐसा करने से आपके सर में दर्द भी हो सकता है और बालों की बड़े कमजोर होने लगती हैं. जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं. इसलिए गीले बालों को तोलिया से पोछकर सुखाऐ.


(Disclaimer: इधर दी गई जानकारी घरेलू नुस्खा और सामान्य जानकारी पर आधारित है इसे अपनाने से पहले चिकित्सा सलाह जरूर लें anshblog इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Post a Comment

0 Comments