IAS Success Story : एक धोखे ने बदल दी पूरी जिंदगी, अखबार बेचकर बने आईएएस ऑफिसर...

IAS Success Story


IAS Nirish Rajput : यूपीएससी परीक्षा की गिनती देश की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में की जाती है. इसके तीनों चरणों को पास कर पाना आसान नहीं होता है हालांकि यूपीएससी परीक्षा पास कर चुके ऑफिसर की सक्सेस स्टोरी सुनना बहुत मोटिवेशनल (Motivational Story)  होता है

मध्य प्रदेश के रहने वाले निरीश राजपूत (Nirish Rajput) अब किसी पहचान के मोहताज नहीं है. एक समय पर उन्होंने आर्थिक परिस्थितियों से लड़ने के साथ ही एक खास दोस्त का धोखा भी सहन किया था. उस दोस्त ने ही उन्हें यूपीएससी परीक्षा(UPSC Exam) देने के लिए तैयार किया था. जानिए आईएस निरीश राजपूत की सक्सेस स्टोरी (IAS Success Story) आप भी इन से प्रेरणा ले सकते हैं.

कभी अखबार बेचकर करते थे गुजारा...

आईएस निरीश राजपूत ने अपनी जिंदगी में काफी कठिन पल देखे हैं.उनके पिता एक दर्जी थे,और निरीश के पास अपनी फीस भरने के भी पैसे नहीं होते थे. निरीश घरों में अखबार बांटकर अपनी फीस के रुपए जटाते थे.उन्होंने B.Sc और M.Sc दोनों में टॉप किया था. इतनी कठिन परिस्थिति होने के बाद भी उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करी और सफल होकर आईएएस ऑफिसर बन गए.

दोस्त ने दिया था बड़ा धोखा...

निरीश राजपूत घर के आर्थिक हालातों से तो जंग लड़ ही रहे थे. साथ ही उनके एक अजीज दोस्त ने भी धोखा देकर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी थी. निरीश के दोस्त ने एक कोचिंग इंस्टिट्यूट खोला था. निरीश उस में छात्रों को पढ़ाते थे. लेकिन 2 साल की मेहनत के बाद जब संस्थान अच्छी तरह से चलने लगा,तो उस दोस्त ने निरीश को वहां से निकाल दिया.

दूसरे दोस्त ने करी मदद... 

इस धोखे के बाद निरीश दिल्ली चले गए थे वहां उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे एक दोस्त से नोट्स उधार लिए दरअसल निरीश के पास कोचिंग ज्वाइन करने के भी रुपए नहीं थे हालांकि अपनी मेहनत के दम पर निरीश 370वीं  रैंक हासिल कर  आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बने.

Post a Comment

0 Comments