Side Effects Of Green Peas : अगर आप भी इन दिनों खूब खा रहे है हरी मटर, तो तुरंत हो जाइए सावधान,वरना उठाने पड़ सकते हैं सेहत संबंधी यह नुकसान !

Side Effects Of Green Peas


सर्दियों में हरी मटर की एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट डिश बनाकर खाई जाती है.वैसे तो इसका सेवन हमारे लिए फायदेमंद होता है.लेकिन इससे ज्यादा इस्तेमाल से सेहत संबंधी कई तरह के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

हरी मटर के साइड इफेक्ट : मटर में पाया जाने वाला विटामिन शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करते हैं, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में मटर का सेवन करने से सेहत संबंधी कई तरह की परेशानी शुरू हो सकती हैं. यानी सर्दियों के मौसम में मिलने वाली हरी मटर के स्वादिष्ट डिशेज एंजॉय करें लेकिन अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए.

हरी मटर का ज्यादा सेवन करने से कम हो सकता है कैल्शियम का लेवल...

मटर में प्रोटीन,अमीनो एसिड और फाइबर भरतरी मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन डी भी होता है. जो हड्डियो को मजबूत बनाता है. लेकिन इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से कैल्शियम का लेवल कम होने लग जाता है. और यूरिक एसिड बढ़ता है. यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द की समस्या शुरू हो सकती है. अधिक मात्रा में मटर का सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. साथ ही गठिया से ग्रस्त लोगों के लिए ज्यादा परेशानी खड़ी हो सकती है.

पेट में सूजन और दर्द की हो सकती है समस्या...

हरी मटर ज्यादा खाने से पेट में सूजन और दर्द जैसी समस्या हो सकती है. इससे गैस की दिक्कत बढ़ सकती है.मटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है.ज्यादा मात्रा मे मटर खाने से इसे पचाने में परेशानी होती है, मटर में मौजूद लैक्टिन पेट में सूजन को बढ़ाने का काम करता है. मटर ज्यादा ज्यादा मात्रा में खाने से पेट खराब होने की समस्या भी हो सकती है.

बॉडी फैट बढ़ता है...

हरी मटर प्रोटीन और फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है, लेकिन अधिक मात्रा में मटर का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. यह बॉडी फैट भी बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं मटर में मौजूद फाइटिक एसिड और लेक्टिन शरीर को पोषक तत्व के अवशोषण में बाधा डालते है. यानी ज्यादा मात्रा में मटर को खाने से शरीर को पोषण तत्व मिलने में परेशानी हो सकती है.


हरी मटर ज्यादा खाने से प्लेटलेट्स काउंट कम होने की संभावना...

हरी मटर ज्यादा खाने से शरीर में विटामिन K का लेवल बढ़ जाता है. यह खून को पतला कर देता है. और प्लेटलेटस काउंट को कम कर देता है. ऐसा होने से घाव भरने में ज्यादा समय लगता है. जिस व्यक्ति को पेट से जुड़ी किसी तरह की परेशानी हो, उस व्यक्ति को इसका सेवन कम करना चाहिए,वरना परेशानी बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यह जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है इसे अपनाने से पहले चिकित्सा सलाह जरूर लें anshblog इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Post a Comment

0 Comments