Benefits of Pomegranate Tea : अनार के छिलकों से बनी हुई चाय के फायदे !

Benefits of Pomegranate Tea


कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से ही करते हैं या फिर से भरपूर चाय का ज्यादा सेवन करने से कई दिक्कतें हो सकती हैं अगर आप सुबह चाय पत्ती की जगह अनार के छिलके से बनी हुई चाय पिए,तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे

डायबिटीज

आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज के मरीज काफी हद तक बढ़ रहे हैं अनार के छिलके में पिकलूगिन, पाॅलीफेनाॅल्स और एलेजिक एसिड जैसे तत्व मौजूद होते हैं जिनसे खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रत करने में मदद मिल सकती ह। 

कैंसर

एक अध्ययन के अनुसार अनार के छिलकों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं रोजाना अनार के छिलकों से बनी हुई चाय का सेवन कैंसर से बचाव करता है।

दिल की बीमारी

अनार के छिलके फेनाॅलिक्स, एंटीऑक्सीडेंटस और फ्लेवेनॉइड्स से भरपूर होते हैं अनार के छिलकों से बनी हुई चाय ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी हर्ट संबंधित समस्याओं से निजात पाने में मददगार साबित होती है।

पाचन तंत्र

अनार से बनी चाय पीने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से कई बीमारियां जैसे डायरिया,कोलाइटिस,अल्सर और पेट में इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से आराम मिलता है।

गले की खराश

यदि आप भी टॉन्सिल या फिर गले की खराश से परेशान रहते हैं तो आप अनार के छिलके से बनी हुई चाय का सेवन कर सकते हैं जिससे आपको गले की खराश या फिर दर्द से राहत मिलने में मदद करती है। 

ऐसे बनती है अनार के छिलकों से चाय

अनार के छिलकों का पाउडर बनाने के लिए उन्हें अच्छे से धो कर सुखाकर पीस लीजिए. 1 बर्तन में 1 कप पानी गर्म करें फिर उसमें एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाएं और स्वादानुसार शहद और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें।

also read - अब बची हुई दालो को वेस्ट समझकर फेंकने की जगह बनाएं यह 7 स्पेशल डिशेज़ !

also read - क्या आप जानते हैं गोलगप्पे का इतिहास,जाने इसकी कैलोरी और नुकसान।


Conclusion: इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि आप किस तरह अनार के छिलकों को फेंकने के बजाय उन्हें सुखा कर चाय बना सकते हैं और यह कई समस्याओं में मददगार साबित होती है ऐसी और भी पोस्ट पढ़ने के लिए जुड़े रहे आपकी अपनी वेबसाइट anshblog.com के साथ...

Post a Comment

0 Comments