Weak Immunity Signs | इम्यूनिटी को कमजोर कर देती हैं यह 7 आदते है !


  • अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो हो सकता है कि आपकी म्युनिटी कमजोर हो इसलिए आइए जानते हैं कि कहीं यह आदतें आपमे भी तो नहीं ,जो इम्यूनिटी को कमजोर बनाती हैं।

1- फ्रोजन फूड्स

आजकल मार्ट में कई ऐसी चीजें मिलती हैं जिनको झटपट बना लिया जाता है वह सेहत के लिए बेहद खतरनाक होते हैं ऐसे फूड इन यूनिटी को कमजोर बनाते हैं और इसकी वजह से आप बार-बार बीमार पड़ते हैं ।

2- मीठा 

शुगर से बनी हुई चीजों को कम से कम खाना चाहिए इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और साथ ही इम्यूनिटी भी वीक हो जाती है।

3- ऑयली फूड

बहुत ज्यादा तला भुना खाना खाने से भी बचाव करना चाहिए इससे वजन तो बढ़ता ही है शादी इम्यूनिटी पर भी बुरा असर पड़ता है।

4- प्रोसेस्ड मीट 

प्रोसेस्ड मेट सैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है और सेहत के लिए बहुत घातक साबित होता है इम्यूनिटी कमजोर बनाने के अलावा यह कैंसर का कारण भी बन सकता है।

5- डिफाइन कार्ब्स वाले फूड्स

वाइट ब्रेड और बेकरी की चीजें रिफाइन काब्र्स से भरपूर होते हैं जिन्हें ज्यादा खाने से में उनके कमजोर पड़ जाती है इसलिए ऐसे फूड आइटम खाने से बचे।

6- कम नींद लेना

हमें हमेशा पूरे नींद लेना बेहद जरूरी होता है अगर आप रोजाना 7 घंटे से कम नहीं लेते हैं तो समझ ले कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने वाली है इसमें कितना भी व्यस्त क्यों ना रहे नींद जरूर आपको पूरी ही लेनी चाहिए।

7- चाइनीस फूड्स

चाइनीस फूड्स का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए भले ही यह खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी लगते हैं लेकिन यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं इससे आपके इम्युनिटी पर तो असर पड़ता ही है साथी और भी बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

  • पोषण युक्त आहार लें !

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 से भरपूर आहार लेने से इम्यूनिटी बेहतर रहती है साथ ही फल और स्टार्च वाली सब्जियां भी अपनी डाइट में शामिल कर ले और सेहतमंद बने रहे।

Post a Comment

0 Comments